ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home remedies to increase strength)

ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय

ताकत वह चीज़ होती है, जो कि हमारे शरीर के अंदर की क्षमता को दर्शाती है। आपके शरीर की ताकत आपकी मेहनत, आहार, व्यायाम और भी बहुत सी चीज़ों पर निर्भर करता है। जिंदगी में किसी भी काम को करने ले लिए ताकत की जरूरत होती है। सभी लोगो में ताकत एक जैसी नहीं होती, लेकिन ताकत एक ऐसी चीज़ है, जिसको कुछ तरीकों के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है।

Loading...

आज जो जानकारी हम आप सबसे शेयर करने जा रहे हैं, उसमे मुख्य रूप से शरीर की ताकत को बढ़ाने के उपायों ओर तरीकों के बारे में बताया जाएगा जिससे कि आप जल्द से जल्द अपनी ताकत को तेजी से बढ़ा सकते है।

ताकत बढ़ाने के लिए रोज सुबह दौड़ना होता है जरूरी

रोज सुबह नियमित रुप से दौड़ना आपके वजन को तो नियंत्रित करता ही है, बल्कि आपकी ताकत को भी तेजी से बढ़ाता है। रोज सुबह दौड़ने से आपके किसी भी कार्य को करने की क्षमता में वृद्धि होती है और दौड़ने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है।

ताकत बढ़ाने के लिये रोज़ स्वीमिंग करें

स्विमिंग करने से आपका कद तो तेजी से बढ़ता ही है, साथ में इससे आपकी मांसपेशियां भी मजबूत बनती है। स्विमिंग भी आपके वजन को नियंत्रित करता है, तथा आपके अंदर की शारीरिक ताकत को तेजी से बढ़ाता है।

ताकत बढ़ाने के लिए करिये पुश अप

ताकत को तेजी से बढ़ाने के लिए पुश अप एक बढ़िया व्यायाम है। यह हमारे शरीर के सभी हिस्सों को तेजी से प्रभावित करता है। रोज सुबह जल्दी उठकर पुशअप करने से आपकी ताकत मे वृद्धि होती है और यह व्यायाम आपके पाचन तंत्र को ठीक करके आपकी भूख को भी बढ़ाता है।

एरोबिक्स से बढ़ा सकते हो अपने शरीर की ताकत

यह तरीका महिलाओ के लिए अधिक लाभकारी है। एरोबिक्स हमारे शरीर में ताकत प्रदान करता है। रोजाना एरोबिक्स करने वाले व्यक्ति को हृदय रोग होने की संभावना बहुत कम होती है। एरोबिक्स, ताकत को तेजी से बढ़ाने के लिये एक अच्छा साधन है।

शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिये पैदल चलिए या सीढ़ी का प्रयोग करें

रोज सुबह और शाम के समय पैदल चलना हमारी शारीरिक ताकत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। साइकिल का उपयोग करना भी ताकत बढ़ाने के लिए एक अच्छा तरीका है। साइकिल का उपयोग करने से हमारी मांसपेशियाँ मजबूत होती है, अगर हो सके तो ज्यादा से ज्यादा सीढियों का प्रयोग करना भी हमारी शारीरिक क्षमता के लिए अच्छा होता है।

वजन उठाकर बढ़ाये शरीर की ताकत

अत्यधिक वजन उठाने व मेहनत करने से भी हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होने लगती है, इसके लिये आप जिम भी ज्वॉइन कर सकते हैं । वजन उठाने से ताकत में वृद्धि होती है, और ज्यादा वजन उठाने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए योगासन है जरूरी

योगासन करने से शरीर की ताकत बढ़ती है। योगासन करने से आपका दिमाग भी शांत रहता है। योगासन से हमारे शरीर की माँसपेशिया मजबूत होती है। जिस तरह भोजन शरीर के लिए जरूरी होता है, ठीक उसी प्रकार योगा और व्यायाम भी शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। योगासन आपके पाचन तंत्र को भी मजूबत कर देता है।

ताकत बढ़ाने के लिए जरूरी है पौष्टिक आहार

अच्छी एक्सरसाइज के साथ-साथ शारीरिक ताकत को बढ़ाने के लिए एक अच्छे आहार का लेना भी बहुत जरूरी होता है। चलिए जानते है, कुछ पौष्टिक आहार के बारे मे :-

सुबह आप भोजन में अंडे, ग्रीन टी, और हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हो। उसके बाद दोपहर के खाने में दाल चावल, रोटी सब्जी, मछली, का सेवन कर सकते हो। शाम के समय हरी सब्जी और रात को सोते समय दूध का सेवन जरूर कीजिए। ताकत को बढ़ाने के लिए बाहर के खाने से दूर रहे, एवम् खट्टी चीज़ों का कम से कम सेवन करें। ताकत बढ़ाने के लिए भोजन को नियमित समय में ले और एक साथ बहुत ज्यादा खाने से अच्छा है, कि थोड़े-थोड़े समय के पश्चात हल्का-हल्का भोजन करते रहिये, यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करेगा ओर शरीर की ताकत को भी बढ़ाएगा। खाने में वसायुक्त आहार जैसे:- मछली, अंडे, चिकन को शामिल करना भी अधिक लाभदायक है। अपने भोजन मे फलों को भी ज्यादा से ज्यादा शामिल करें और रोज़ाना 10 से 15 ग्लास पानी का सेवन जरूर करें।

 

अगर आपको ये जानकारी एवं लेख अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept