स्मरण शक्ति को बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home remedies to increase memory power)

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के घरेलू उपाय

बहुत बार ऐसा होता है कि किसी इंसान को कुछ भी याद करने में परेशानी होती है या फिर वह किसी चीज़ को बार-बार भूल जाता है, या फिर उसके सोचने या याद रखने की शक्ति कमजोर होती है और इन वजहों से काफी बार हमारे काम और कॉन्फिडेंस में प्रभाव पड़ता है। इन सभी समस्याओं का सीधा सम्बन्ध हमारे दिमाग से होता है। दिमाग को तेज बनाने के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि आप अपने दिमाग में किसी बात को लेकर तनाव न आने दे या फिर किसी व्यर्थ की चिंता या चीज़ों के बारे में ना सोचे। जितना हो सके अपने दिमाग को खाली रखने की कोशिश करें। स्मरण शक्ति को ठीक करने के लिए भोजन में अधिक मात्रा में प्रोटीन को शामिल करें और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी का सेवन करने का प्रयास करे।

Loading...
आज जो जानकारी हम आपसे शेयर करेंगे, उसमे आपको खास तौर पर स्मरण शक्ति को तेज करने के तरीकों और उपायों के बारे मे बताया जाएगा….

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए वर्तमान में जीना सीखें

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिये यह बहुत जरूरी है कि आप अपने वर्तमान पलों का आनंद ले, बहुत बार ऐसा होता है कि लोग अपने बीते हुए पल के बारे में सोचते रहते है, या पुराने और बुरे अनुभवों को लेकर हमेशा सोचते रहते हैं, जो कि बिल्कुल व्यर्थ है और यह आपके दिमाग को कमजोर बनाता है। साथ ही भविष्य को लेकर भी चिंता नहीं करना चाहिए, इससे आपके दिमाग पर ज़ोर पड़ता है, जो डिप्रेशन और सोचने की शक्ति को कम करने का कारण बन सकता है। आप हमेशा अपने वर्तमान के पलों में जीने की कोशिश करें। ये आपके दिमाग को तेज करेगा क्योंकि जो बीत गया उसकी परवाह क्यों करना और जो आने वाला है उसकी चिंता क्यों करना। आपको बस अपने वर्तमान में खुशी से जीना है और किसी भी बुरे अनुभव या बातों को ज्यादा समय तक दिमाग में ना रखें।

स्मरण शक्ति को तेज करने के लिये अपने आसपास होने वाली चीज़ों पर नज़र रखें

बहुत बार ऐसा होता है कि जब लोग रास्तों पर चलते हैं, तो वह या तो उस समय कुछ सोचते रहते हैं या फिर अपने मोबाइल को चलाते रहते हैं। हम आपसे कहना चाहते है कि ऐसा ना करें, हमेशा जब भी कहीं पर जाये या रास्तों से गुज़रे तो अपने आस-पास की चीज़ों को देखें, कुछ ना कुछ लोगों से सीखने की कोशिश करें। आस-पास के लोगों से बात करें । इससे आपके सोचने की शक्ति तेज हो जाती है।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए हमेशा एक समय पर एक ही काम करें

बहुत बार ऐसा होता है कि एक ही समय पर अलग-अलग काम करने पर दिमाग में तनाव आने लगता है और उस वजह से हम काम को ठीक तरीके से नहीं कर पाते है। ज्यादा काम ले लेना दिमागी तौर पर अच्छा नहीं होता, इससे बार-बार भूलने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है, कोशिश करें कि हमेशा एक समय पर एक ही काम करें। इससे आपके दिमाग की शक्ति तेज होती है और काम को करने में आपका और अधिक मन करने लगता है। जो महान लोग होते हैं उनकी ज्यादातर आदतों मे से एक आदत यह भी है कि वह एक समय में एक ही काम करते है, जिसे वह बेहतर तरीके से पूरा कर सकें ।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए हमेशा नई चीज़ों को सीखने की कोशिश करें

आपको हमेशा अपने दिमाग को क्रिएटिव रखना चाहिए, कहने का मतलब यह है कि आपको अपने अंदर ऐसी इच्छा जगाने का कोशिश करना चाहिए जो हमेशा कुछ नया सीखने की कोशिश करें। हर काम को बिल्कुल अलग तरीके से करने की कोशिश करें। किताबें पढ़े जिससे आपके सोचने की और किसी काम को अलग तरीके से करने की शक्ति मजबूत होती है।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए काम को बार-बार करें

जब भी परीक्षा के समय आप किसी उत्तर को याद करते हो तो उसे बोल कर बार-बार दोहराते हो, जिससे कि वह आपको जल्दी याद हो जाये। जब आप किसी चीज़ को बार-बार करते हो तो वह चीज़ हमारे दिमाग में बिल्कुल फिट हो जाती है, जिससे आपके दिमाग की शक्ति तेज हो जाती है। लेकिन यहाँ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि कुछ लोगों का तो काम में मन ही नही लगता तो इसके लिए आपको ऐसा करना है कि किसी भी काम को 20 दिन तक लगातार किजिये। उसके बाद आपका दिमाग खुद उस काम को करने लगने लगेगा ।

मान लीजिये 20 दिन तक सुबह जल्दी उठकर व्यायाम कर रहे हैं, लेकिन व्यायाम करना आपको पसंद नहीं है। लेकिन फिर भी 21वे दिन आपकी नींद सुबह खुद-ब-खुद खुल जायेगी क्योंकि यह बात आपके दिमाग में फिट हो चुकी है, इसलिए किसी भी काम को बार-बार करने से दिमाग की शक्ति बढ़ जाती है।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें

हमारा दिमाग स्थिर नहीं है, यह हमेशा चलता रहता है। हमारे दिमाग में हर रोज़ करीब 5000 विचार आते हैं, जिसमें से 80% विचार तो ऐसे होते जो किसी काम के नहीं होते। हमें हमारे दिमाग में आने वाले फ़ालतू विचार को रोकने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे कि आप सिर्फ सकारात्मक चीज़ों को सोच सकें और उस पर काम कर सकें। इसके लिए आपको किसी एक काम पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत होती है, जिससे आपकी स्मरण शक्ति तेज होती है। नकारात्मक विचारों को रोकने के लिये रोज़ व्यायाम और ध्यान लगाना चाहिए।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए हमेशा सीखते रहना चाहिए

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, आपके दिमाग में सोचने की शक्ति कम होने लगती है। दिमाग की शक्ति को तेज़ करने के लिए जरूरी है कि आपको हर समय कुछ सीखते रहना चाहिए और हमेशा कुछ नया करने की कोशिश करते रहना चाहिए।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन लें

सोचने की शक्ति को तेज करने के लिए हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। सूखी मछली के सेवन से भी दिमाग मजबूत होता है। आप ड्राई फूड जैसे:- काजू, बादाम, किशमिश, अंजीर आदि, को दूध के साथ सेवन कर सकते हो, यह आपके दिमाग को किसी और चीज़ की अपेक्षा काफी तेजी से बढ़ाता है। अगर ज्यादा तनाव होने लगे तो आप चॉकलेट का सेवन भी कर सकते हो, चॉकलेट में कुछ ऐसे गुण पाये जाते है, जो तनाव को काफी कम करते हैं। समरण शक्ति को तेज करने के लिए आपको रोज़ाना 10 से 15 ग्लास पानी पीना बहुत जरूरी है।

स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए करें मेडिटेशन और व्यायाम

मेडिटेशन करने से आपके अवचेतन दिमाग में काफी तेजी से प्रभाव पड़ता है, जिससे आपके सोचने की शक्ति तेज होती है। मेडिटेशन आपके दिमाग से नकारात्मक विचार हटाकर आपके दिमाग को पूरी तरह शांत कर देता है। रोज़ाना मेडिटेशन करने से दिमाग को काफी फायदा होता है। दिमाग की शक्ति को तेज करने के लिए व्यायाम करना भी काफी जरूरी है। रोज सूर्य-नमस्कार आसन करने से भी दिमाग तेज होता है।

 

अगर आपको ये जानकारी एवं लेख अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept