कान बहने से रोकने के घरेलू इलाज [ Kaan Behne Ka Gharelu ilaj ]

कान बहना एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमे आपके कानों से किसी प्रकार का तरल पदार्थ बहने लग जाता है। कान से किसी तरह के पदार्थ का बहना एक आम बात है। यह बहुत सी समस्या के कारण हो सकता है। जैसे :- कान मे फोड़े-फुंसी होना, कान के पर्दे का श्रतिग्रस्त होना, एलर्जी होना या फिर कान मे मैल जमा होना। ज्यादातर कान का बहना वैक्स के रिसाव की वजह से होता है, जोकि मुख्य रुप से हर इंसान के कानों में प्राकृतिक रूप से बनता है।

कान का इलाज होना उसके कारण पर निर्भर है कि आखिर किस प्रकार का मैल कान से निकल रहा है। लेकिन जो साधारण तौर पर कान से मैल निकलने की समस्या है उसे रोकने के उपायों और तरीकों के बारे मे हम यहाँ आपसे चर्चा करेंगे।

कान को बहने से रोकने के लिए किजिये भाप का इस्तेमाल

Loading...

इस प्रक्रिया मे आपको पहले किसी छोटे बर्तन मे गर्म पानी को उबालना होता है। फिर बर्तन को पास रखकर एक तौलिये को लेकर सिर के ऊपर ढँकना होता है। जिससे की कान तक भाप पहुंच सके। भाप लेते समय आपके कान से मैल बाहर आने लगता है और आपका कान पूरी तरह साफ होने लगता है। इसके बाद कान को रुई से साफ कर ले।

डिकंजेस्टेन्ट के प्रयोग से कान को बहने से रोकना

कान को बहने से रोकने के लिए डिकंजेस्टेन्ट का प्रयोग भी कर सकते है। इस प्रक्रिया मे आपको डिकंजेस्टेन्ट की बूंद को रात मे अपने कानों मे डालकर सो जाना है और फिर सुबह तक मल बाहर आ जायेगा जिसको सुबह रुई की सहायता से साफ कर लेना है।

ड्रायर के प्रयोग से कान का बहना रोके

जब कान से वैक्स अत्यधिक बहने लगे तो इसे रोकने के लिए आप ड्रायर का प्रयोग भी कर सकते हो। ड्रायर आपके कानों से वैक्स को गर्म भाप द्वारा बाहर लाने की कोशिश करता है। अगर इस प्रक्रिया मे आप किसी भी प्रकार की असहजता महसूस करे तो इस प्रक्रिया को तुरंत वही पर रोक दे और डाक्टर से इस बारे मे बात करे।

ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से कान का बहना रोके

ह्यूमिडिफायर का उपयोग ज्यादातर सर्दी के मौसम मे किया जाता है। सर्दी के समय ठंडी हवाओ को गर्म करने के लिए ह्यूमिडिफायर का ज्यादा उपयोग करते है। आप ह्यूमिडिफायर का उपयोग अपने कान से वैक्स को बाहर निकालने के लिए भी कर सकते है। ह्यूमिडिफायर आसानी से बाजार मे उपलब्ध होती है।

कान बहने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ईयर ड्रॉप का इस्तेमाल

घर मे ही कान को साफ करने का ईयर ड्राप तैयार कीजिए। यह ज्यादतर उपयोग मे लाये जाने वाला घरेलू नुस्खा है।

आवश्यक चीज़े:-

  1. थोड़ा बहुत रबिंग एल्कोहल।
  2. थोड़ा बहुत सिरका।
  3. कान मे डालने वाली ईयर ड्राप की शीशी।

कैसे उपयोग करे:-

  1. सबसे पहले सभी सामग्री को अच्छे से मिक्स कर ले।
  2. फिर रात को सोते समय कान मे ड्रॉप की कुछ बूंद डाल ले।
  3. सुबह कान को रुइ से साफ करके गर्म पानी से धो ले।
Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept