बलगम ( कफ ) से छुटकारा पाने का घरेलू इलाज [ Gale Aur Chati Me Balgam Ka Gharelu ilaj ]

बलगम की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या नही है, पर जब ये हो जाती है तो कोई भी व्यक्ति चाहे वो बडा हो या छोटा को बहुत परेशान कर देती है। ये अक्सर सर्दी की वजह से होती है, इसके होने से नाक का बंद होना, गले में खराश हो जाना, बोलने पर गले में दर्द होना, व बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे तरह-तरह के संक्रमण फैलने की संभावनाएं बढ़ती जाती है अगर इसका इलाज जल्दी से जल्दी ना किया जाए तो यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकती है। तो इस पोस्ट में हम लेकर आये हैं, घर में प्रयोग किये जाने वाले कुछ बहुत ही लाभदायक घरेलू नुस्खे, जिनसे कफ/ बलगम से जल्द निजात पाई जा सकती है।

बलगम से छुटकारा पाने के लिये कीजिये भाप का उपयोग

उपयोग की विधि : भाप लेना बलगम को निकालने में सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। एक बड़े कटोरे में पानी को अच्छी तरह गरम करें, एक मोटे कपड़े वाला तौलिया लें, सिर को ढकते हुए लगभग 10 मिनट तक भाप लें।

Loading...

भाप से फायदा : इसके उपयोग से बलगम पतला हो जाता है, एक बार खखारने से तुरंत बाहर आ जाता है, गर्मी के कारण इसका पतला होना, कफ को जल्दी खत्म करने में उपयोगी है।

बलगम को रोकने के लिए करें नमक के पानी का उपयोग

उपयोग की विधि : नमक का पानी, विधि के अनुसार पानी को गरम करके एक बड़े ग्लास में डाल लें, उसके बाद 1 से 2 चम्मच नमक लेकर पानी में घोल लें, पानी में घोल कर उस मिश्रण को गरम-गरम पियें, गरम-गरम पानी पीने से गले में गर्माहट का एहसास होगा व गले में चिपक कर बलगम बाहर आ जायेगा।

नमक के पानी से फायदा : नमक वाला पानी, बलगम के उपचार में उपयोगी है, और 5 से 6 बार इस प्रक्रिया को दोहराने से बलगम से पूर्ण रूप से निजात पाई जा सकती है।

बलगम को बनने से रोकने के लिये करें निम्बू का उपयोग

प्रयोग की विधि : निम्बू का रस पीने से भी कफ का इलाज किया जा सकता है, निम्बू के तत्व जैसे कि विटामिन C, एन्टी-बैक्टीरियल तत्व गले की खराश को तुरंत बाहर करते हैं, इसको इस्तेमाल करने के लिए एक निम्बू लें, उसको एक गिलास पानी में डालकर, घोल बनाकर पियें, गरम पानी के साथ पीने से भाप भी लगेगी और आराम पड़ेगा।

निम्बू से फायदा : निम्बू का जूस पीने से गले में जमा हुआ बलगम जो बोलने में बाधाउत्पन्न करता है, उसे ठीक करता है, निम्बू न केवल खाने में फायदेमंद है बल्कि और घरेलू नुस्खों के लिए निम्बू का प्रयोग निरंतर किया जाता है।

बलगम से छुटकारा पाने के लिये कीजिये अदरक का उपयोग

उपयोग की विधि : बलगम से निजात पाने में अदरक एक बहुत ही लाभकारी घरेलू नुस्खा माना जाता है, इसके रस से गले में बहुत आराम पड़ता है और कफ जैसी परेशानियां झट से दूर हो जाती हैं, एक ताजा अदरक का टुकड़ा लें, उसे गरम पानी में डालकर उबालें व घोल बना लें, चाहे तो शहद भी मिला सकते हैं, दिन में 2 से 3 बार इस घोल को पियें और फर्क देखें।

अदरक से फायदा : अदरक इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है, व गले में बलगम को पतला कर उसको निकाल देता है, व और अन्य तत्वों को जमा होने से भी रोक देता है।

बलगम जमने पर करें हल्दी का उपयोग

उपयोग की विधि : हल्दी का उपयोग ज्यादातर सभी लोगों के घरों मे किया जाता है। हल्दी को इस्तेमाल में लाने के लिए, इसको दूध में डालकर 2 से 3 बार पिया जा सकता है, इसको आधा चम्मच पानी के साथ फांकने से भी कफ में आराम मिलता है।

हल्दी से फायदा : हल्दी के इस्तेमाल से गले में बनने वाले बलगम के कीटाणुओं को मारा जाता है, और यह इन्फेक्शन पर भी पूर्ण रूप से रोक लगाने में कामयाब है।

टमाटर सुप के उपयोग से कम किया जा सकता है बलगम

उपयोग की विधि : सूप को पीने से गले में गर्मी और गर्मी की वजह से नमी होती है, जिससे कफ को कंट्रोल किया जाता है, गरम-गरम सूप बनाने के लिए 2 टमाटर लें, अदरक, काली मिर्च, नमक डाल कर अच्छी तरह से उबाल लें, व दिन में 2 से 3 बार सुविधानुसार पियें।

टमाटर सुप से फायदा : इसके पीने से गले में नमी बन जाती है, बलगम गरमाई के कारण बाहर आने लगता है और कफ में आराम देता है, जितना गर्म सूप होगा, उतनी ही तेजी से आराम मिलेगा।

बलगम से छुटकारा पाने के लिए करें लाल मिर्च का प्रयोग

उपयोग की विधि : लाल मिर्च के तत्व, शरीर में गर्मी व उत्तेजना उत्पन्न करते हैं, इसका उपयोग अदरक, शहद व पानी में मिलाकर किया जा सकता है, 1 चम्मच लाल मिर्च, शहद, व गरम पानी का घोल बना कर दिन में 2 बार पियें।

लाल मिर्च से फायदा : इसे पीने से गले में गर्मी उतपन्न हो जाती है, बलगम के कीटाणु बाहर आ जाते हैं, इसके इस्तेमाल से छाती में होने वाले दर्द को भी कम किया जा सकता है।

बलगम जमा होने पर करें अदरक का उपयोग

उपयोग की विधि : एक चम्मच शहद को काली या सफेद मिर्च में मिलाएं, मिर्च गले के संक्रमण का इलाज करेगी व शहद बलगम को खत्म करेगा, शहद का उपयोग गरम पानी के साथ भी किया जा सकता है, इसके एन्टी-फंगल, एन्टी-बैक्टीरियल गुण जल्द से जल्द कफ में आराम देते हैं।

अदरक से फायदा : इसके एन्टी-सेप्टिक गुण प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं व इसकी प्रकृति की वजह से ये हर प्रकार के संक्रमण से लड़ने में भी कामयाब होता है।

बलगम की समस्या होने पर करें प्याज का उपयोग

उपयोग की विधि : एक बड़े प्याज को लें, उसको चीनी के पानी में मिलाकर रख दें, इसके मिश्रण से निकलने वाले तरल प्रदार्थ को टॉनिक की तरह इस्तेमाल करें, दिन में 2 से 3 बार इसे उपयोग करने से कफ में काफी आराम मिलता है।

प्याज से फायदा : प्याज के एन्टी-बायोटिक तत्व इसकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, व तरह-तरह के इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

बलगम से छुटकारा पाने के लिये करें गाजर का उपयोग

चार से पांच गाजर धोकर उनका जूस बना लें व शहद में मिलाकर मिश्रण को दिन में सुविधानुसार पियें, गाजर के जूस में अदरक व काली मिर्च को भी मिलाया जा सकता है, इससे इसकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है व इसके एन्टी-ऑक्सीडेंट तत्व कफ में आराम देते हैं।

गाजर से फायदा : गाजर कई पोषक तत्वों से परिपूर्ण होती है, इसके निरंतर इस्तेमाल से कफ में काफी आराम मिलता है, सिर्फ कफ ही नही, सर्दियों में इसका जूस पीने से भी कई फायदे होते हैं।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept