चींटी भगाने के घरेलू उपाय (Home remedies for removal of ant)

चींटी भगाने के घरेलू उपाय

चींटी का होना तो काफी आम बात है, लेकिन जब चींटी हमारे खाने के समान मे हो जाती है। तब यह हमे मुश्किल मे डाल देती है। चींटी हो जाने की समस्या हमारे किचन मे ज्यादा होती है, क्योंकि वहा खाने की चीज़े और मीठी चीज़े पड़ी होने कारण वहा चीटियाँ आ जाती है। ज्यादातर चीटियाँ  मीठी चीज़ो की वजह से आती है। चींटियाँ अपने लिए खाने की व्यवस्था करती है, जैसे ही उन्हें कोई खाने लायक चीज़ मिलती है, तो वह दुसरी चिटियों को भी रास्ता दिखाने के लिए किसी तरह के पदार्थ को रास्ते पर छोड़ देती है, जिससे बाकी की चींटियाँ भी एक कतार में चलकर खाने को अपने घर तक ले जा पाती है। चींटियाँ दो तरीके की होती है। जैसे;- लाल चींटियां और काली चींटियाँ लाल चीटियाँ आपको जल्दी से काट लेती है। और शरीर मे फुन्सी कर देती है, जबकि काली चीटियाँ इतना जल्दी नही काटती है। लाल चीटियाँ ज्यादतर गर्मी के मौसम और काली चींटियाँ ज्यादतर ठण्ड के मौसम मे अधिक देखी जाती है। चींटियाँ बहुत से नुकसान पहुचा देती है। जैसे;- खाने को खराब करना, चींटी वाले खाने को गलती से खा लेने पर इंफेक्शन होना, चींटी का काट लेना, और भी बहुत से नुकसान हो सकते है।

Loading...

आज की जानकारीं में हम आपको बताएंगे की आप घरेलू उपायों के माध्यम से चींटी की समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हो।

चींटी भगाने के लिए करें सफेद सिरके का उपयोग

सफेद सिरके की महक को चींटियां बिल्कुल नापसंद करती है। सफेद सिरके की महक के कारण चींटियाँ अपना घर छोड़कर भागने को मजबूर हो जाती है। सफेद सिरका का उपयोग करने के लिए सबसे पहले सिरके और पानी को बराबर मात्रा मे ले लीजिए। फ़िर सिरके और पानी को अच्छे से मिला लीजिए। मिलाने के बाद इस पानी से चींटी वाली जगह को कपड़े की सहायता से साफ कर लीजिये ।

चींटी भगाने के लिए करें दालचीनी का उपयोग

दालचीनी की महक चींटियों के लिए काफ़ी हानिकारक होती है। चींटिया दालचीनी की महक को बर्दाश्त नही कर पाती और तुरंत उस जगह को छोड़कर चली जाती है। एक कप पानी के अंदर थोड़ा सा दालचीनी तेल को मिलाकर रुई की सहायता से उसे चींटी वाले स्थान पर लगाए। इससे चीटियों की समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है।

चींटी भगाने के लिए करें निम्बू के छिलके का उपयोग

चींटी भगाने का यह सबसे अच्छा उपाय है। चींटी को नींबू की महक बिल्कुल भी अच्छी नही लगती है, और यहां तक की निम्बू जिस जगह पर होता है, उस जगह कभी चींटी नही होती। चींटी को भगाने के लिए जिस जगह पर चींटी हो रही है, उस जगह पर निम्बू या सन्तरे के छिलके रख दीजिए। इससे चींटी की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलता है।

चींटी भगाने के लिए करें तेजपत्ते का उपयोग

तेजपत्ता चींटी को भगाने का सबसे अच्छा उपाय है। तेजपत्ते की महक चींटी बिल्कुल भी बर्दाश्त नही कर पाती है। और जल्दी से अपनी जगह छोड़कर चली जाती है। जिस जगह पर चींटी हो जाए वहा पर तेजपत्ते के टुकड़े रख दीजिये। इससे चींटी आने की समस्या खत्म हो जाएगी।

चींटी भगाने के लिए करें कपूर का उपयोग

कपूर चींटी को खाने-पीने की सामग्रियों से दूर रखने  मे मदद करता है। कपूर की महक चींटियों को बिल्कुल भी अच्छी नही लगती। जिस जगह से चींटी आ रही है, वहा पर कपूर के टुकड़े रखने से चींटी होने की समस्या से छुटकारा मिलता है।

चींटी भगाने के लिए करें पिपरमिंट का उपयोग

पेपरमिन्ट की गंध से चींटियों को सख्त नफरत है। जिस जगह पर चींटी हो रही है। वहा पर पेपरमिंट की कुछ बूंदे डाल देने से चींटी की समस्या से छुटकार पाया जा सकता है। पेपरमिंट को पानी मे मिलाकर आप कपड़े की सहायता से आप उन सभी चीजों को सांफ कर सकते हो जहाँ आप चाहते हो की चींटी ना हो।

चींटियों को भगाने के लिए करें बारेक्स का उपयोग

बोरेक्स का सेवन करना चींटी को काफी पसंद होता है, लेकिन इसके सेवन से चींटी मरने लगती है। यह चींटी को मारने वाले जहर का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए शक्कर के अंदर बारेक्स को मिलाकर इसे चींटी वाले स्थान पर रख दीजिए। चींटी इसका सेवन करते से ही मर जाएगी। फ़िर चींटी को आखिर मे वहा से साफ कर लीजिए।

चींटी को भगाने के लिए करें फिनाइल का उपयोग

फिनाइल से उस क्षेत्र की सफाई कीजिए जहा चींटी हो रही है। फिनाइल की गंध से चींटी भाग जाती है, सबसे पहले एक छोटे टब मे पानी लेकर उसमे थोड़ा फिनाइल मिला लीजिए। और फिर इससे चींटी वाले स्थान को साफ कीजिए। इससे चींटी की समस्या खत्म हो जाती है।

अन्य घरेलू उपाय एवं ध्यान रखने योग्य बातें

किचन में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। खाने की चीज़ो को अच्छे से ढक कर रखे। खाते समय फर्श पर कुछ गिराए नही। जैसे ही आपको किचन मे कुछ चींटी दिखने लगे तुरंत वहा से सभी खाने की वस्तु हटा ले। ऐसी सभी चीज़े जिनसे चींटी आने की सम्भावना सबसे अधिक हो उन्हें अच्छे से डिब्बे मे बंद करके रखे।

अगर आपको ये जानकारी एवं लेख अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept