चेहरे से तिल को मिटाने के घरेलू उपाय (Home remedies for removing mole from the face)

चेहरे से तिल को मिटाने के घरेलू उपाय

चेहरे पर तिल का होना असल में किसी तरह की गंभीर समस्या वाली बात नही हैं और ना ही इससे आपके चेहरे पर कोई नुकसान पहुँच सकता है। चेहरे पर तिल होने जैसी समस्या काफी लोगों को हो सकती हैं क्योंकि ऐसा हार्मोन्स के चलते हो जाता है।

बहुत बार ऐसा होता है, कि कई लोगों को तिल चेहरे के ऐसे हिस्से पर आ जाता है, जो कि आपके चेहरे की सुंदरता को कम करने लगता है। तिल जैसी समस्या अधिकतर बढ़ती उम्र के साथ खत्म हो जाती है, लेकिन अगर समय पर यह समस्या ठीक ना हो तो इसको मिटाने के लिए आप अपने घर में भी कुछ घरेलू नुस्ख़े आज़मा सकते हैं।

Loading...

आज जो जानकारी हम आपसे शेयर करेंगे उसमें आपको बताया जायेगा कि चेहरे पर होने वाले अनचाहे तिल को मिटाने वाले घरेलू उपाय एवं तरीके क्या है, जिससे आप घर पर ही इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

लहसुन के इस्तेमाल से हटाए चेहरे के तिल

आवश्यक वस्तुएँ :- इस प्रक्रिया को आपको हफ्ते में 3 या 4 बार करना है। इस प्रक्रिया में आपको लहसुन की 2 कलियाँ और एक सूती कपड़े की जरूरत पड़ेगी।

उपयोग :- सबसे पहले लहसुन की कलियों को अच्छे से पीस कर उसे अपने चेहरे पर तिल वालें स्थान पर लगाना है, फिर उसे कपड़े की सहायता से ढक देना है।

फायदे :- लहसुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो तिल को छोटा करके उसे धीरे-धीरे खत्म कर देते हैं।

सेब के सिरके से हटाए चेहरे से तिल

आवश्यक वस्तुएँ :- सेब के सिरका, रुई और चिपकाने के लिए बैंडेज या टेप, इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको ये सामग्री की जरूरत होगी।

उपयोग :- सबसे पहले सिरके को रूई में अच्छे से भींगो दें, फिर उसको तिल वाले स्थान पर रख के बैंडेज की सहायता से चिपका दें। इस प्रक्रिया को सिर्फ रात को सोते समय करें और सुबह चेहरे को धो लें।

फायदे :- सेब के सिरके का इस्तेमाल चेहरे से संबंधित रोगों में किया जाता है। सेब में फाइबर और एसिड होता है, यह तिल को धीरे-धीरे खत्म करने लगता है।

चेहरे से तिल हटाने के लिए करें अरंडी के तेल का उपयोग

आवश्यक वस्तुएँ :- इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करने के लिए बेकिंग सोडा, अरण्डी का तेल, रुइ और बैंडेज या चिपकाने के लिए टेप की आवश्यकता होगी।

उपयोग :-  रात को सोते समय एक-एक चम्मच अरण्डी का तेल और बेकिंग सोडा को मिलाकर एक बढ़िया मिश्रण को तैयार कर लें, फिर इस मिश्रण को तिल वाले स्थान पर रुइ की सहायता से रख दें। उसके बाद इसे बैंडेज या टेप की सहायता से चिपका कर सो जायें, फिर सुबह उठकर इसे धो कर साफ कर लें।

फायदे :- अरण्डी के तेल का ज्यादातर इस्तेमाल चेहरे पर दाग धब्बों को मिटाने के लिए किया जाता है। चेहरे से तिल को हटाने के लिए अरण्डी और बेकिंग सोडे का यह मिश्रण काफी लाभदायक होता है।

अलसी के तेल से मिटाए चेहरे के तिल

आवश्यक वस्तुएँ :- इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसमें बस आपको कुछ बुंदे अलसी के तेल और शहद को लेना है।

उपयोग : अलसी का तेल और शहद को मिक्स करके इनका एक अच्छा सा पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर रुइ की सहायता से तिल वाले स्थान पर लगा लें और कुछ घंटो बाद इसे ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।

फायदे :- अलसी के तेल का उपयोग झुर्रियों को कम करने के लिए किया जाता है। तिल को मिटाने के लिए भी अलसी का तेल काफी लाभदायक है।

अनानास के इस्तेमाल से हटाए तिल के निशान

अनानास तिल के प्रभाव को कम करने बहुत ज्यादा उपयोगी होता है, इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है इसमें आपको बस अनानास के टुकड़े को तिल वाली जगह पर रखकर कुछ समय मसाज करना होता है, फिर चेहरे को पानी से धो लेना होता है।

चकोतरा के बीज से हटायें चेहरे का तिल

आवश्यक वस्तुएँ :- इस प्रक्रिया में बस आपको चकोतरा के बीज के तेल की कुछ बूंदे, रुइ और चिपकाने के लिए बैंडेज या टेप की जरूरत होती हैं।

उपयोग :- चकोतरा के बीज के तेल को रुइ में भिंगोकर रुइ के साथ चेहरे पर रख लें और फिर इसे बैंडेज या टेप के साथ चिपका लें, इस प्रक्रिया का उपयोग रोज 4-5 घंटे के लिए करें।

फायदे :- चकोतरा के तेल में विटामिन E की मात्रा काफी अधिक होती है, जो कि चेहरे को साफ रखती है और नयी कोशिकाओं का निर्माण करती है। चकोतरा का तेल तिल को साफ करने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

प्याज़ के रस से हटाए चेहरे का तिल

प्याज़ में कुछ ऐसे तत्व और एसिड पाए जाते हैं जो चेहरे से तिल को सोंखने में मदद करते हैं, तथा चेहरे से जल्द से जल्द तिल को मिटाने में सहायता करते हैं। इस प्रक्रिया को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक प्याज़ को अच्छे से पिस लें, फिर पिसे हुए प्याज़ में से उसके रस को निकाल लें और इस प्याज़ के रस को चेहरे पर लगाए, इससे जल्दी फायदा पहुँचता है।

चेहरे के तिल को हटाने में है, फ्रेकइंसेंस तेल बेहद उपयोगी

फ्रेकइंसेंस तेल का इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसमें बस आपको फ्रेंकइंसेस तेल को तिल वाले स्थान पर रोज़ाना 3-4 बार इस्तेमाल करना है। इससे आपके तिल वाली जगह की त्वचा खुरदरी होगी और उसमें से पपड़ी गिरने लगेगी, जिससे तिल धीरे-धीरे गिरने लगेगा।

एलोवेरा के इस्तेमाल से हटाए चेहरे का तिल

एलोवेरा का इस्तेमाल ज्यादातर त्वचा संबंधित रोग एवं बालों को झड़ने से रोकने में किया जाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी पत्ती में से इसका गूदा निकाल कर उससे तिल वाली जगह की अच्छे से मसाज करनी है। इस प्रक्रिया को हफ्ते मे 2-3 बार इस्तेमाल करें। यह चेहरे से तिल को धीरे-धीरे खत्म करने लगता है।

 

अगर आपको ये जानकारी एवं लेख अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ।

Loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept